Benefits of Tomato 24 February 2021

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

टमाटर के स्वास्थ्य लाभ

  1. आसानी से पेट भरना – यह टमाटर के शक्तिशाली गुणों में से एक है। चैरी टोमेटो में मौजूद पानी की अधिकता त्वचा को मोइश्चराइजर करती है और त्वचा को स्वस्थ और त्वचा की रंगत बनाएं रखती है। यह त्वचा के दैनिक 20% विटामिन की आपूर्ति करता है।
  2. हृदय दर को नियंत्रित करना – चैरी टोमेटो पोटैशियम से भरपूर होते हैं और शरीर में पोटैशियम की पूर्ति करते हैं, जिससे हृदय दर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसलिए यह हृदय को स्वस्थ बनाए रखता है और स्ट्रोक से बचाव करता है।
  3. आंखों से संबंधी बीमारियों से बचाव – कच्चे टमाटर खाने का एक फ़ायदा यह है कि इससे बीमारियों से संरक्षण मिलता है। टमाटर में मौजूद विटामिन-ए, फ्लेवनॉयड्स बी कोम्प्लेक्स, थायमिन और नियासिन आंखों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।
  4. हड्डियों और दाँतों के लिए लाभकारी – चैरी टोमेटो कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इसलिए यह हड्डियों और दाँतों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं।

त्वचा के लिए टमाटर के आठ फ़ायदे

स्वस्थ और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए टमाटर बहुत गुणकारी है। टमाटर में मौजूद एसिड क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करता है। चैरी टोमेटो में लाइकोपीन होता है, जो शरीर में फ्री रैडिकल्स को विकसित होने से रोकता है। इससे त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाव होता है। टमाटर तैलीय त्वचा के उपचार के लिए फ़ायदेमंद है क्योंकि यह चेहरे पर सीबम जमा होने से रोकता है। नीचे त्वचा के लिए टमाटर के आठ अद्भुत फ़ायदों को सूचीबद्ध किया गया है। त्वचा पर टमाटर के गुणों का लाभ उठाने के लिए चेहरे पर टोमेटो पैक लगाया जा सकता है या टमाटर के जूस का इस्तेमाल किया जाता है।

1. तैलीयता को कम करना
कई लोग त्वचा की तैलीयता कम करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि तैलीय त्वचा समस्या का कारण बन सकती है और इससे चेहरे पर मुंहासें होते हैं। चेहरे पर टोमेटो पैक लगाने से या नियमित रूप से कच्चा टमाटर खाने से ऑयल सैक्रेशन कम होता है और त्वचा पर कम दाने निकलते हैं।

2. रोम छिद्रों को कम करना
टमाटर त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होता है। त्वचा पर कच्चा टमाटर लगाने से खुले छिद्र बंद होते हैं और ब्लैकहेड्स कम होते हैं। आप टमाटर का पैक भी लगा सकते हैं क्योंकि दोनों सामान्य रूप से असरदार है।

3. त्वचा में निखार
टमाटर में मौजूद एसिड एक एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करते हैं और बेज़ान त्वचा में फौरन निखार ले आते हैं। एक टमाटर का प्लप निकालकर उसे दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला दें। इस मिश्रण को साफ त्वचा पर लगाएं और अपनी त्वचा को ज्यादा ताज़ा और कसा हुआ महसूस करें। एक और फेस पैक जिसका इस्तेमाल आप गर्मियों के मौसम में कर सकते हैं उसकी विधि कुछ इस प्रकार है, एक टमाटर का प्लप निकालकर उसमें एक टेबलस्पून शहद मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएँ और अच्छी तरह मालिश करें। इस फेस पैक से धूप से जली हुई त्वचा को राहत मिलती है और यह त्वचा को मोइश्चराइज करता है।

4. टमाटर का स्किन टोनर
टमाटर का रस सिर्फ सेहतमंद ही नहीं है। टमाटर का रस अद्भुत स्किन टोनर के रूप में भी काम करता है, जो कि त्वचा की देखभाल के लिए बहुत आवश्यक है। इससे त्वचा का लचीलापन बना रहता है और त्वचा में प्राकृतिक रंगत आती है। टमाटर से असरदार स्किन टोनर बनाने के लिए एक टमाटर और खीरे का रस निकालें और इसे हवा-बंद बोतल में डाल लें। अब इस स्प्रे को चेहरे पर छिड़के और इसे त्वचा में सोखने दें। इस टोनर को हर चार दिन में बदले।

5. सनबर्न से राहत
गर्मियों में सन-बर्न होना आम बात है, चाहे आप कितना भी सन-स्क्रीन लगाएँ। लेकिन टमाटर में मौजूद एसिड सनबर्न से बचाव करता है और त्वचा को ताज़ा रखता है। यह पैक तैयार करने के लिए एक टमाटर के रस में दही मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। टमाटर चेहरे के छिद्रों में समा जाएगा और त्वचा से सनबर्न को हटा देगा। यह बहुत ही आसान विधि है लेकिन इसके अनेकों फ़ायदे हैं, खासतौर पर तैलीय त्वचा के लिए यह लाभकारी है।

6. त्वचा की रंगत बढ़ाना
डार्क स्पॉट हटाने और त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए टमाटर का रस बहुत महत्वपूर्ण है। कच्चा टमाटर खाने से यह लाभ भी होता है। टमाटर में मौजूद एसिड एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है, जिससे डार्क स्पॉट कम होते है। आप टमाटर का रस पी सकते हैं या रोज़ाना एक टमाटर का सेवन कर सकते हैं या फिर चैरी टोमैटो का टुकड़ा चेहरे पर लगा सकते हैं।

7. त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालना
टमाटर त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालता है और आपके चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करता है। आप टमाटर का रस और चीनी मिलाकर शुगर स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। सौम्यता से अपना चेहरा इस मिश्रण से साफ़ करें। टमाटर में मौजूद एसिड आपकी त्वचा से सारी गंदगी बाहर निकाल देगा।

  1. बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करना
    टमाटर में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर में फ्री रैडिकल्स को विकसित होने से रोकता है और मृत कोशिकाओं को कम करता है। जिससे आपकी त्वचा जवां दिखने लगती है। एंटी-एजिंग मास्क बनाने के लिए टमाटर को शहद के साथ मिलाएं और इसे त्वचा पर लगाएं।

जैसा कि आप जान चुके हैं कि कच्चा टमाटर खाने के कई स्वास्थ्य लाभ और यह त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। हालांकि, टमाटर के अद्भुत फायदे यहीं तक सीमित नहीं है बल्कि टमाटर में मौजूद एसिड आपके बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है, यह बालों से डेंड्रफ दूर करता है। चैरी टोमेटो का प्रयोग बहुत सी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है जैसे कि सूजन, जलन, रैडनेस। टमाटर के यह अद्भुत गुण उसे त्वचा और सेहत के लिए फ़ायदेमंद बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 10 =

Related Posts

Pravachan 24 February 2020

Spread the love          Tweet      हम जीवन में एक दूसरे को सुख देते रहते हैं।। कभी-कभी दूसरों को परेशान भी करते हैं। ऐसा ही दूसरे लोग हमारे साथ भी करते हैं।। वे

Harm caused by morning Tea

Spread the love          Tweet     क्यों नहीं करनी चाहिए चाय से दिन की शुरुआत, चाय पीना तो बहुत से लोगों को पसंद होता है। कुछ लोगों के लिए तो यह नशे की तरह

Benefits of Jaggery yani Gur

Spread the love          Tweet     गुड़ खाने के बे‍हतरीन लाभ : ★ गन्ने के रस से गुड़ बनाया जाता है। गुड़ में सभी खनिज द्रव्य और क्षार सुरक्षित रहते हैं। ★ गुड़ का