Remedies for Cracked Lips

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सूखे और फटे होंठ का घरेलू उपचार
〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️
सूखे और फटे होंठ आज एक आम समस्या है और यह काफी अनाकर्षक एवं दर्दनाक होते हैं। फटे होंठों के मुख्य लक्षण होते हैं सूखापन,होंठ लाल होना एवं होंठों में जलन। सूखे होंठों के कई कारक होते हैं जैसे धूप में ज़्यादा देर तक रहना,होंठों को जीभ से चाटना,खानपान या दवा की एलर्जी, अतिरिक्त ठण्ड एवं विटामिन की कमी आदि।

बाज़ार में फटे होंठों को ठीक करने की कई क्रीम्स और दवाइयाँ मौजूद हैं। *कुछ सस्ते और असरदार घरेलू नुस्खे भी हैं जिनसे आप अपने फटे होंठों का इलाज कर सकते हैं।

1👉 छाछ से निकले मक्खन में केसर मिलाकर होंठो पर लगाने से होंठ गुलाबी और मुलायम होते हैं और फटना बंद हो जाते हैं।

👉सर्दी में होंठ फटने की समस्या बच्चों और बड़ों सभी में आम होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे शरीर में पानी की कमी, एलर्जी या विटामिन-बी और आयरन की कमी हो सकती है। विशेषज्ञ को दिखाने के अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। कुछ बातों का ख्याल रख होठों को फटने से बचाया जा सकता है-

👉घी में थोड़ा नमक मिलाइए और इसे दिन में दो बार होंठो और नाभि पर आहिस्ता से लगाइए।

👉बादाम का तेल रोजाना होंठो पर लगाने से भी आपके होंठ नहीं फटेंगे। इस तेल की मालिश होंठो पर हल्के हाथों से कीजिए।

👉दूध की मलाई लें और इसमें थोड़ हल्दी पाउडर मिलाइए। दिन में दो बार इस पेस्ट की मालिश अपने होंठो पर कीजिए।

👉आपकी त्वचा की तरह आपके होठों को भी नमी की जरूरत होती है, इसलिए पानी, फल और सब्जियों का खूब सेवन करें।

👉होंठ बेजान हो गए हैं तो गुलाब के फूल की पत्तियां पीस कर इसमें ग्लिसरीन मिला लें। इस मिश्रण को होंठो पर लगाएं।

👉छाछ से निकले मक्खन में केसर मिलाकर होंठो पर लगाने से होंठ गुलाबी और मुलायम होते हैं और फटना बंद हो जाते हैं।

👉सरसों के तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर होंठो और नाभि में लगाने से फटे होंठ नहीं फटते हैं।

👉दिन में भी होठों पर शिया बटर लगाएं। यह एसपीएफ के गुणों से समृद्ध होता है और होठों को पोषण देता है।

👉बाहर जाते समय एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस लगाएं क्योंकि आपकी त्वचा की तरह धूप आपके होठों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। होंठ काले पड़ सकते हैं।

👉आपकी त्वचा की तरह आपके होठों को भी नमी की जरूरत होती है, इसलिए पानी, फल और सब्जियों का खूब सेवन करें।

👉रूखे व फटे होठों पर शहद और चीनी से बना स्क्रब लगाएं। यह मिश्रण सौम्यता से रूखापन दूर कर देगा। शहद होठों की कोमलता बरकरार रखता है।

👉शहद (Honey) शहद में काफी एंटी बैक्टीरियल तत्त्व होते हैं जो फटे होंठों को असरदार तरीके से ठीक कर सकते हैं। अपने होंठों पर रोज़ाना कई बार शहद का लेप लगाएं। सोने से पहले शहद और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाकर होंठों पर लगाएं।

👉गुलाब की पंखुड़ी (Rose Petals)
फटे होंठ ठीक करने के बेहतरीन नुस्खे
गुलाब की पंखुड़ियों को दूध या ग्लिसरीन में भिगोएं एवं इसका पेस्ट बनाकर होंठों पर दिन में तीन बार लगाएं। होंठों की खूबसूरती, इससे होंठों में नमी रहेगी एवं उनका रंग भी निखरेगा।

👉नारियल का तेल (Coconut oil) नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है और ठन्डे मौसम की वजह से फटे होंठों का उपचार करने में भी काफी सहायता करता है। आप वैकल्पिक तौर पर जैतून के तेल (olive oil) का भी प्रयोग कर सकते हैं।

👉कैस्टर ऑइल (Castor oil) कैस्टर ऑइल भी रूखे और फ़टे होंठों को ठीक करने का काफी बेहतरीन कारक साबित होता है। आप सिर्फ इसका प्रयोग दिन में 2 से 3 बार आराम से कर सकते हैं। वैकल्पिक तौर पर कैस्टर ऑइल, शहद तथा नीम्बू के रस का एक मिश्रण तैयार करें और सोने से पहले इसका प्रयोग अपने होंठों पर करें। सुबह इसे गर्म पानी में डुबोये हुए रुई के गोले की मदद से अच्छे से धो लें।

👉मिल्क क्रीम (Milk cream) ताज़ा मिल्क क्रीम को फटे होंठों पर लगाएं एवं 10 मिनट तक रखें। होंठों की खूबसूरती, इसके बाद गुनगुने पानी में डुबोये हुए कॉटन बॉल से इसे धीरे धीरे धो दें।

👉प्राकृतिक तेल (Natural oils) सूखे या ठन्डे मौसम की वजह से फटे या पपड़ीदार बने होंठों को ठीक करने के लिए नारियल का तेल, जैतून का तेल या सरसों का तेल काफी कारगर साबित होता है।

👉खीरा (Cucumber) होठों का फटना, खीरे के टुकड़े सूखे होंठों पर रगड़ने से तुरंत आराम मिलता है।

👉एलोवेरा (Aloe vera) एलो वेरा के पौधे की पत्तियों से निकाले गए शुद्ध एलो वेरा जेल को लेकर होंठों पर रगड़ने से फटे होंठ काफी तेज़ी से ठीक होते हैं।

👉पानी (Water) काफी मात्रा में पानी पीकर शरीर को हाइड्रेटेड (hydrated) बनाए रखने से शरीर को ऐसा माहौल मिलता है, जिससे रूखे और फ़टे होंठ काफी तेज़ी से ठीक होने लगते हैं।

👉पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly) यह फ़टे और पपड़ीदार होंठों से राहत दिलाने का एक काफी असरदार विकल्प साबित होता है। आप इसका होंठों पर सीधे ही प्रयोग कर सकते हैं। अगर इसका प्रयोग करने से आपके होंठों में जलन होती है, तो आप होंठों पर शहद की एक परत लगाकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

👉शे मक्खन (Shea butter) शे मक्खन प्राकृतिक रुप से आपको सूरज की रोशनी से बचाता है और इसमें त्वचा की मरम्मत करने के गुण होते हैं। यह लिप बाम (lip balm) का मुख्य तत्व होता है। यह फ़टे और पपड़ीदार होंठों को तुरंत राहत प्रदान करता है।

👉बीज़वैक्स (Beeswax) यह एलर्जी (allergy) से रहित त्वचा को नरमाहट प्रदान करने वाला तत्व है, जो होंठों की नरम त्वचा को नमी देकर पोषण प्रदान करता है।

👉 घी (Ghee) दिन में 3 बार फ़टे होंठों पर गर्म घी का प्रयोग करने से ये एक दिन में ठीक हो जाते हैं और इनमें नरमाहट भी आती है।

👉 विटामिन ए और डी (Vitamin A and D) ये प्रो एक्टिव विटामिन कॉम्प्लेक्स (pro-active vitamin complexes) होते हैं जो त्वचा को फायदा पहुंचाने वाले पूरक पदार्थ होते हैं। अगर विटामिन की कमी की वजह से आपके होंठ फट रहे हैं तो ये काफी प्रभावी साबित होते हैं।

👉 होंठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब*

ग्रीन टी बैग्स (Green tea bags) ग्रीन टी बैग्स को होंठों पर लगाकर रखने से फटे होंठों को राहत मिलती है होठों का फटना के लिए इस तरीके को सालों से प्रयोग किया जाता रहा है।

👉 नीम्बू का रस (Lemon juice) नीम्बू होंठों की संवेदनशील त्वचा को पोषण प्रदान करता है और उन्हें पहले से कहीं ज़्यादा नरम और मुलायम बनाता है। नीम्बू के रस और दूध की मलाई को आपस में मिश्रित करें और रात में सोने जाने से पहले इसका प्रयोग होंठों पर करें।

👉 जोजोबा का तेल (Jojoba oil) जोजोबा के तेल की कुछ बूँदें प्रभावित भाग पर लगा लेने से गंभीर रूप से फ़टे हुए होंठों को काफी राहत प्राप्त होती है। जोजोबा का तेल फ़टे होंठों को तेज़ी से ठीक करने का काम करता है। यह होंठों की त्वचा की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करके इनपर नमी को वापस लेकर आता है।

👉 गुलाबजल और शहद (Rose water and Honey) गुलाबजल और शहद में मौजूद सारे गुण होंठों की त्वचा को जोड़कर रखते हैं। गुलाबजल और शहद के मिश्रण का प्रयोग अपने होंठों पर करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़कर पानी से धो लें।

निष्कर्ष (Conclusion)
रूखे पपड़ीदार होंठों को ठीक करने का सबसे प्रभावी उपाय उन्हें नमी प्रदान करना होता है। होंठों को ठीक करने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए उस चीज़ से परहेज करें, जिसकी वजह से आपके होंठ फट रहे हैं। त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए पानी पिएं, रस भरे फलों का सेवन करें, सूरज की किरणों से बचकर रहें और ठण्ड की रातों में खुद को गर्म रखें।

👉 सोनै से पहले डेली रात मे नाभी मे सरसो का तेल लगाये
〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 11 =

Related Posts

Ayurved and Sikai yani Fomentation

Spread the love          Tweet     🍃आयुर्वेद कहता है कि हर मर्ज का इलाज दवा नहीं है। आयुर्वेद में ऐसे कई तरीके हैं, जिसके जरिये आप मर्ज का इलाज कर सकते हैं। इन्हीं तरीको

Story of Amla Navmi

Spread the love          Tweet     अक्षय (आंवला) नवमी〰️〰️🌼〰️🌼〰️〰️कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी अक्षय एवं आंवला नवमी के नाम से मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु का पूजन होता है और

Benefits of Ginger Oil

Spread the love          Tweet     अदरक के तेल के फायदे और नुकसान – अदरक तेल के फायदे मानव स्‍वास्‍थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अदरक के तेल में बहुत से पोषक