Mahashivaratri 2021

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

🚩🌺🕉️🚩🌺🕉️🚩🌺🕉️🚩🌺

🕉️🚩Mahashivratri 2021: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को इन 9 चीजों से करें खुश, भक्त होंगे रोग मुक्त

🚩🌺🕉️🚩🌺🕉️🚩🌺🕉️🚩🌺

🌺🚩महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और देवी पार्वती के मिलन उत्सव को बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. मान्यतानुसार शिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन भगवान शिव की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है और साथ ही व्रत उपवास करने का विधान है.

🚩🌺 इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार 11 मार्च 2021 (गुरुवार) को मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखने से जातकों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. कहते हैं कि भगवान शिव को एक लोटे जल से प्रसन्न किया जा सकता है और सच्चे मन से भोलेनाथ की पूजा करने से व्यक्ति को जीवन के सारे कष्टों से मुक्ति मिल जाती है.

🌺🚩मान्यता है कि व्यक्ति को कोई भी कष्ट क्यों न हो भोलेनाथ की शरण में जाने से सबसे छुटकारा मिल जाता है. शिवरात्रि के दिन भगवान शिव पर जल, दूध, भांग, शहद, केसर, दही, चंदन जैसी चीजें अर्पित की जाती हैं. भोलेनाथ की पूजा में शिवलिंग अभिषेक और उन पर अर्पित करने वाली इन चीजों का अपना अलग महत्व है. आइए आपको बताते हैं कि शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर किन चीजों को अर्पित करके आप भोलेनाथ को खुश कर सकते हैं.

 🌺🚩 जल 🚩🌺

🌺🚩भोले नाथ जल से बहुत प्रसन्‍न होते हैं. ऐसे में शिवरात्रि के दौरान सुबह शिवालय में जाकर मंत्रों के उच्चारण करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें. इससे मनुष्य का स्वभाव शांत होता है.

 🌺🚩 बेलपत्र 🚩🌺

🌺🚩भारतीय शास्‍त्रों में बिल्‍वपत्र को भगवान शंकर की तीसरी आंख बताई गई है. उन्‍हें यह बहुत प्रिय है. अगर पूजा करने में बिल्‍वपत्र का प्रयोग किया जाए तो भक्‍तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. कहते हैं कि शिव जी का प्रिय बेलपत्र गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकता है.

🚩🌺. शक्कर 🌺🚩

🌺🚩मान्यता है कि महादेव का शक्कर से अभिषेक करने से सुख और समृद्धि बढ़ती है. ऐसा करने से मनुष्य के जीवन से दरिद्रता चली जाती है. अगर आप भी दरिद्रता को दूर करना चा‍हते हैं तो इस महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर शक्‍कर जरूर चढ़ाएं.

 🚩🌺 दूध 🌺🚩

🚩🚩कहते हैं कि शिव जी को दूध अर्पित करने से हेल्‍थ हमेशा अच्छी बनी रहती है. साथ ही लोग बीमारियाों से भी दूर रहते हैं. शिवजी को जल्द प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर प्रतिदिन गाय का कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए. गाय का दूध शिवलिंग पर चढ़ाने से महादेव श्रद्धालु की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

🚩🌺. शहद 🌺🚩

🚩🌺भोलेनाथ को शहद चढ़ाने से वाणी में मिठास आती है. मान्यता है कि शिव जी को शहद चढ़ाने से रोगों से मुक्ति मिलती है.

🚩🌺. दही. 🌺🚩

🌺🚩भोलेनाथ को दही चढ़ाने से स्वभाव गंभीर होता है और जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होने लगती हैं!

 🚩🌺 केसर 🌺🚩

🚩🌺शिव जी को केसर भी काफी प्रिय है. कहते हैं कि अगर आप शिवरात्रि को शिवलिंग पर केसर वाला दूध चढ़ाएंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और विवाह संबंधित बाधाएं भी दूर होंगी. इसके अलावा शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से सौम्यता प्राप्त होती है.

🚩🌺. घी 🌺🚩

🚩🌺कहते हैं कि भगवान शंकर पर घी अर्पित करने से शक्ति बढ़ती है. इस म‍हाशिवरात्रि अपनी कमजोरी को दूर करने और ताकत बढ़ाने के लिए शिवलिंग पर जल जरूर चढ़ाएं.

🚩🌺 भांग 🌺🚩

🚩मान्यता है कि.शिव को भांग चढ़ाने से कमियां और बुराइयां दूर होती हैं. शिव जी को भांग सबसे ज्यादा प्रिय है. आप शिवलिंग पर भांग का लेप या फिर भांग की पत्तियां चढ़ा सकते हैं. इससे जीवन से नेगेटिविटी दूर भागती है

🕉️🚩🕉️🚩🕉️🚩🕉️🚩🕉️🚩🕉️

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + 10 =

Related Posts

16 Kalas

Spread the love          Tweet     16 कलाओं का रहस्य “ भगवान श्रीराम 12 कलाओं के ज्ञाता थे तो भगवान श्रीकृष्ण सभी 16 कलाओं के ज्ञाता । चंद्रमा की सोलह कलाएं होती हैं। सोलह

Story of Bhagwan Dattatrey

Spread the love          Tweet     गुरु रूप में विख्यात भगवान दत्तात्रेय अवतार की कथा〰〰🌼〰〰🌼〰〰🌼〰〰🌼〰〰🌼〰〰एक समय जब वेद, वेद-प्रक्रिया तथा यज्ञ नष्ट हो गए थे, धर्म शिथिल हो गया था, चारों वर्णों में संकरता

Pravachan 11 November 2020

Spread the love          Tweet      एक ज्ञानी व्यक्ति और संसारी में यही फर्क है। कि ज्ञानी मरते हुए भी हँसता है।। और संसारी जीते हुए भी मरता है। ज्ञान हँसना नहीं सिखाता,