Phone

9140565719

Email

mindfulyogawithmeenu@gmail.com

Opening Hours

Mon - Fri: 7AM - 7PM

कमाल के हैं हरी मिर्च खाने के फायदे,

आमतौर पर लोग हरी मिर्च (Green chilli) का इस्तेमाल खाने को चटपटा बनाने के लिए करते हैं, लेकिन अक्सर हरी मिर्च के फायदे से अनजान रहते हैं। हरी मिर्च आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही सेहतमंद बनाने का काम भी करती है। जी हां, स्वाद से तीखी हरी मिर्च आपको गर्मियों में लू से बचाने के अलावा कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होती है। इसलिए आज हम आपको हरी मिर्च के फायदे (Green Chilli Benefits) बता रहे हैं। जिससे आप हरी मिर्च खाकर अपने आपको रोगों से दूर रख सकते हैं।

  1. पाचन में मददगार
    मिर्च के बीजों में इतने गुण होने के साथ ही यह फ्लेवर में भी जबरदस्त होते हैं. विटामिन सी होने के चलते ये बीज मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाने में बहुत मददगार होते हैं. जब इन्हें खाने के साथ कच्चा खाया जाता है तो ये बीज खाना पचाने में मदद करते हैं.
  2. कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम
    मिर्च के बीज कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें काफी मात्रा में फाइटॉस्टेरोल (phytosterol) होता है जो शरीर में गुड फेट की तरह काम करता है. फाइटॉस्टेरोल (phytosterol) नसों पर जमी प्लाक को हटाता है और खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को ऑब्जर्व करता है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल न बनने देने का काम भी करता है. ऐसा करने से आपका दिल स्वस्थ रह सकता है.
  3. घटता है मोटापा
    हरी मिर्च सब्जी में डालकर खाने से ज्यादा भोजन के साथ खाने में ज्यादा फायदेमंद होती है। इसका नियमित प्रयोग करने पर आपका मोटापा घटाती है। क्योंकि इसमें मिलने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स मोटापे को कंट्रोल करता है और चर्बी बनने से रोकता है।
  4. कैंसर की करता है रोकथाम
    हरीमिर्च की डंडियां तोड़ देने से वे कई दिनों तक खराब नहीं होती हैं। मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट्स नामक कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर की रोकथाम करते हैं। मिर्च में विटामिन-सी भी होता है। एक ताजी हरीमिर्च एक नारंगी के बराबर होती है। इसलिए हमें खाने के साथ इसका रोजाना सेवन करना चाहिए।
  5. मलेरिया में बेहद फायदेमंद
    यदि आपको मलेरिया का बुखार हो गया है तो हरी मिर्च आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इस दौरान आपको मिर्च को खाना नहीं है, बल्कि एक हरी मिर्च के बीज निकालकर दो घंटे तक अंगूठे में बांध दें। इस तरह दो तीन बार बांधने से मलेरिया बुखार आना बंद हो जाता है।
  6. जलने पर मिर्च का ऐसे करें यूज
    आप भले ही यह सुनकर बेहद चौंक जाएं कि जलने पर मिर्च का इस्तेमाल कौन करता है, लेकिन कुछ आयुर्वेदिक वैद्यों के मुताबिक यह बिल्कुल सही है। क्योंकि मिर्च में ऐसे कई गुण होते हैं, जिसका हमें पता नहीं होता। हरी मिर्च पानी डालकर पीसकर लेप बना लें और यदि जले हुए हिस्से पर इसका लेप लगाएंगे तो लाभ होगा। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स जलन को कम करता है और फफोले पड़ने से रोकथाम करता है।
  7. मधुमेह
    मधुमेह को नियंत्रित करता है जो लोग मधुमेह की समस्या से गुजर रहे हैं उन्हें तो डायबिटीज को अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। क्योंकि हरी मिर्च के सेवन से ये शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का काम करने के अलावा इसे बैलेंस करने का काम करता है।
  8. साइनस में मददगार
    साइनस में मददगार हरी ताजी मिर्च का एक चम्मच रस शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमे के रोगी को राहत मिलती है। 10 दिन इस नुस्खें को ट्राय करके देखें। हरी मिर्च में कैप्सेइसिन (Capsaicin) मौजूद होता है जो गर्मी में नकसीर की समस्या दूर करने के अलावा सर्दी में सायनस की समस्या में राहत दिलाता है।
  9. बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाए
    बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाए हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि संक्रमण को दूर रखते हैं। इसीलिए हरी मिर्च को खाने से आपको संक्रमण के कारण होने वाले त्वचा रोग नहीं होंगे।
  10. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है
    जिस व्यक्ति का ब्लड सर्कुलेशन जितना अच्छा होगा उसका इम्यूनिटी लेवल उतना ही मजबूत होता है। हमारे पूरे शरीर में न्यूट्रिएंट्स, इलेक्ट्रोलाइट्स, हार्मोन्स, हीट और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम रक्त ही करता है। चाहे लाल हो या हरी मिर्च उसमें इतनी क्षमता होती है कि उसके सेवन से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हम स्वस्थ रहते हैं।
  11. इम्यूनिटी बढ़ाने में
    विटामिन सी हरी मिर्च में पर्याप्त मात्रा में होता है। आपने अक्सर महसूस किया होगा की हरी मिर्च खाने से बंद नाक खुल जाती है। हरी मिर्च का सेवन करने से उसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  12. त्वचा
    हरी मिर्च या फिर शिमला मिर्च में आकपो काफी ज्यादा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाएगा। एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा और सेहत के लिये बहुत अच्छा माना जाता है। मिर्च खाने से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ेंगी।हरी मिर्च में बहुत सारा विटामिन ई होता है जो कि त्वचा के लिये फायदेमंद प्राकृतिक तेल का प्रोडक्शन करता है। तो अगर आप तीखा खाना खाती हैं तो आपकी त्वचा अपने आप ही अच्छी हो जाएगी।

Recommended Articles

Leave A Comment