Phone

+91-9839760662

Email

info@religionfactsandscience.com

Opening Hours

Mon - Fri: 7AM - 7PM

👜👛👜👛👜👛👜

विटामिन डी के स्रोत

इन चीजों को खाने से नहीं होगी विटामिन डी की

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी सिर्फ हड्ड‍ियों के लिए ही जरूरी है, पर ऐसा नहीं है. हड्ड‍ियों की मजबूती के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी विटामिन डी की जरूरत होती है. विटामिन डी का सबसे जरूरी काम ये है कि ये दूसरे विटामिन को भी सक्रिय करने का काम करता है. इसके अलावा लवणों को भी एक्ट‍िव करता है.

विटामिन डी की कमी होने पर हड्ड‍ियां मुलायम और कमजोर हो जाती हैं जिससे इनके टूटने की आशंका बढ़ जाती है. विटामिन डी की कमी से एनर्जी लेवल पर बुरा असर पड़ता है. अगर आपके शरीर में भी विटामिन डी की कमी है तो ये हैं वो पांच माध्यम जिनसे आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा करें

विटामिन डी कमी को अपम निम्न तरीके से दूर कर सकती हैं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

विटामिन डी की कमी के लिए फल

इसके लिए आप संतरे या उसके जूस का प्रयोग कर सकती हैं। क्योंकि, यह भी शरीर में विटामिन डी कमी को जल्दी पूरा करने का काम करता है।

सूर्य की रोशनी के जरिए

अगर आप सच में अपने बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करना चाहते हैं तब आप सूर्य से निकलने वाली पहली किरणों में जरूर बैठें क्योंकि, इसमें अल्ट्रा वायलेट किरणें होती हैं जो त्वचा से मिलकर विटामिन डी प्रोड्यूस करती हैं। इसलिए, रोजाना धुप में बैठने से भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है।

डेयरी प्रोडक्ट

आप अपने आहार में दूध, दही, पनीर आदि को शामिल कर एक विटामिन डी के स्तर में सुधार कर सकते हैं।

विटामिन डी सप्लीमेंट

आजकल बाजार में विटामिन डी की दवाइयां आसानी से मिलती हैं, जिसके जरिए आप इसकी कमी को दूर कर सकती हैं। लेकिन, इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप एक बार डॉक्टर की सलाह लेकर ही इन दवाओं का सेवन करें।

  1. हमारी सेहत के लिए विटामिन डी3 फायदेमंद होता है. ये स्क‍िन को यूवी किरणों से सुरक्षित रखने का काम करता है. सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है. लेकिन दोपहर की धूप नहीं, सुबह की धूप फायदेमंद होती है. इससे चर्म रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है. डेयरी प्रोडक्ट्स से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. अपनी डाइट में दूध को शामिल करके भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. विटामिन डी की कमी होने पर गाजर खाना भी फायदेमंद होता है. गाजर खाने से बेहतर होगा कि आप गाजर का जूस पिएं.

विटामिन डी से भरपूर आहार इनके सेवन से मज़बूत होती हैं हड्डियां

Best Source Of Vitamin D दोस्तों अगर किसी को विटामिन डी की कमी हो जाती है तो उसकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं व अन्य प्रकार की बीमारियां होने का भी अंदेशा रहता है आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे विटामिन डी का आपके शरीर में क्या काम है. और आप इसे ज्यादा से ज्यादा घरेलू चीजों से इसको कैसे प्राप्त कर सकते हैं

Best Source Of Vitamin D

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण और बहुत ही आवश्यक तत्व है मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार 1 साल से लेकर 70 साल तक के उम्र तक के व्यक्ति की के लिए रोजाना कम से कम 600 iU Vitamin D की मात्रा जरूरी होती है और इसकी अधिकतम मात्रा 2500 iU से 4000 iU तक हो सकती .है विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को (absorb) एब्जार्ब करता है या सीधे शब्दों में यूं कहें के सोख लेता है और उसकी कमी होने पर बॉडी कैल्शियम को अच्छे से एब्जार्ब नहीं कर पाती जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और अन्य कई तरह की बीमारियां होने का डर हो सकता है आपको यहाँ यहां इस पोस्ट में जानकारी दे रहें हैं के वो कौन कौन से पदार्थ हैं जिनसे आप भरपूर मात्रा में Vitamin D प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे तो विटामिन डी की जरूरत का एक बड़ा हिस्सा हम भारतीय लोग सूर्य की रोशनी से हासिल कर लेते हैं लेकिन इसके अलावा और भी कुछ खाने वाली चीजें ऐसी हैं जिनसे भरपूर मात्रा में विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है.यहां इस पोस्ट में आप नीचे पढ़ें ऐसे पदार्थों के बारे में जिनसे आपके शरीर की ज़रुरत के लिए विटामिन D को भरपूर मात्र में प्राप्त किया जा सकता है.

विटामिन डी की सबसे अधिक मात्रा पनीर में पाई जाती है 100 ग्राम पनीर में आप 175 iU से भी ज्यादा विटामिन डी के तत्व प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपका वजन सामान्य से कम है और दुबले-पतले हैं तो पनीर आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

150 ग्राम दही से आपको लगभग 100 iU के लगभग विटामिन-डी मिलता है

एक गिलास संतरे के या मौसंबी के जूस में आपको 100 iU के लगभग विटामिन-डी की मात्रा प्राप्त होती है.

100 ग्राम मक्खन में आपको लगभग 65 iU के लगभग विटामिन डी की मात्रा प्राप्त होती है.

एक गिलास दूध जो कि लगभग 250 ग्राम का होता है. एक गिलास दूध से आप 130 iU विटामिन: डी की मात्रा प्राप्त कर सकते हैं.

👜👛👜👛👜👛👜

Recommended Articles

Leave A Comment